दोस्तों नमस्कार आपका स्वागत है इसने article में आज हम बात करेंगे,What is web hosting and domain?कैसे काम करता है?Web hosting कैसे काम करता है? उसकी पूरी details इस article में मैंने cover किया है

What is web hosting and domain?कैसे काम करता है?

तो इस article को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़ें इससे आपको जरूर फायदा होगा यह मैं उम्मीद करती हूं कि आपको इस help मिल जाएगी की What is web hosting? Web hosting कैसे काम करता है?

What is web hosting and domain?कैसे काम करता है?


What is web hosting and domain? Web hosting कैसे काम करता है? जब आप एक वेबसाइट बनाते हैं, तो इसे कहीं स्टोर करने की जरूरत होती है ताकि लोग इसे इंटरनेट पर एक्सेस कर सकें। यहीं पर वेब होस्टिंग की काम होता है। वेब होस्टिंग सेवा आपको वह सर्वर करती है जिसकी जरूरत आपको अपनी वेबसाइट की फाइलों को इकट्ठा करने और उन्हें ऑनलाइन visitors के लिए आसान बनाने के लिए होती है।

Brief Explanation what is website hosting?  


Web Hosting  एक ऐसी सेवा है जो Internet users  को वेब पेज और other material  को store  करने और delivered करने के लिए ज़रूरी server space  और technology   provide करती है। यह एक server पर जगह किराए पर लेने जैसा है जहां आपकी Website  की फाइलों को इकट्ठा किया जा सकता है और आपकी Website के url में टाइप करने वाले किसी भी person द्वारा access किया जा सकता है।

Different types of web hosting

कई प्रकार की Web Hosting उपलब्ध हैं, हर एक के अपने फायदे और नुकसान हैं। यहाँ Web Hosting के सबसे सामान्य प्रकार हैं:

Shared Hosting

Shared Hosting सबसे affordable option है और शुरुआती या कम traffic वाली websites वाले छोटे business के लिए बढ़िया है। Shared Hosting के साथ, आपकी website को दूसरी websites के साथ एक server पर host किया जाता है, जिसका मतलब है कि आप server resources को अन्य users के साथ shared करते हैं। इसके कारण  कभी-कभी धीमी websites  गति हो सकती है, लेकिन कम बजट वालों के लिए यह एक बढ़िया Option है।

Virtual Private Server (VPS) Hosting

Virtual Private Server  shared  Hosting एक अच्छा है और आपकी वेबसाइट पर अधिक नियंत्रण देगी । VPS होस्टिंग के साथ, आपकी website अभी भी अन्य websites के साथ एक Server  पर host की जाती है, लेकिन आपको अपने खुद के resources allotted किए जाते हैं.

जिसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट  सरवर पर अन्य  यूजर्स  द्वारा  इफेक्ट नहीं होगी। VPS होस्टिंग मध्यम आकार के व्यवसायों या ठीक ट्रैफ़िक levels वाली वेबसाइटों के लिए एक अच्छा Optionहै।

Dedicated Server Hosting

Dedicated Server Hosting  पूरा सर्वर आपका ही होता है , जिसका अर्थ है कि आपकी वेबसाइट और इसके resources पर आपका पूरा  नियंत्रण है। इस प्रकार की होस्टिंग बड़े  बिजनेस या बहुत अधिक ट्रैफ़िक level वाली वेबसाइटों के लिए अच्छा है। Dedicated Server Hosting सबसे महंगा होता  है, लेकिन यह सर्वश्रेष्ठ performance और Reliability प्रदान करता है। 

Cloud Hosting

Cloud Hosting एक नए प्रकार की होस्टिंग है जो बढ़ी हुई scalability और Reliability प्रदान करती है। Cloud Hosting  के साथ, आपकी website केवल एक के बजाय server के network पर host की जाती है, जिसका मतलब है कि आप  जरूरत के अनुसार आसानी से ऊपर या नीचे स्केल कर सकते हैं। इस प्रकार की Hosting उन व्यवसायों या websites के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अक्सर traffic spikes का अनुभव करते हैं।


Factors to Consider when Choosing web hosting and domain


आपकी website की सफलता के लिए सही वेब hosting provider चुनना महत्वपूर्ण है। Web hosting provider का चुनाव करते समय इस  कुछ Factor पर ध्यान दें

Reliability: आप एक web hosting  provider चाहते हैं जो Reliable अपटाइम प्रदान करे और बार-बार server down time का अनुभव न करे। उच्च अपटाइम गारंटी वाले providers की तलाश करें।

Speed: Providers अनुभव और Search engine customization(SEO) के लिए website की Speed महत्वपूर्ण है। fast server और अच्छी वेबसाइट speed वाला web hosting  देने वाला चुनें।

Security: सुनिश्चित करें कि आपका web hosting  देने वाला आपकी website को hackers और malware से बचाने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय प्रदान करता है।

Support: अच्छे Customer समर्थन के साथ एक web hosting provider की तलाश करें जो 24/7 उपलब्ध हो। यदि आपकी web hosting में कुछ गलत होता है तो आप तुरंत सहायता प्राप्त करना चाहते हैं।


Importance of web hosting for website owners


Allows you to access your website online: जब आप एक website बनाते हैं, तो इसे कहीं store करने की जरूरी होती है ताकि इसे internet पर लोगों द्वारा access किया जा सके।

वेब होस्टिंग इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को वेब पेज और अन्य सामग्री को स्टोर करने और वितरित करने के लिए आवश्यक server space और तकनीक प्रदान करती है। वेब होस्टिंग के बिना, आपकी वेबसाइट किसी के लिए भी सहज नहीं होगी।

Provides a Reliable Online Presence: Web hosting आपकी website के लिए एक भरोसेमंद online presence  प्रदान करती है। जब आप एक उचित web hosting  provider चुनते हैं, तो आप अपनी website के उच्च uptime की उम्मीद कर सकते हैं,

जिसका अर्थ है कि यह ऑनलाइन उपलब्ध होगी और अधिकांश समय उपयोगकर्ताओं के लिए सहज होगी। यह उन व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण है जो लीड और बिक्री उत्पन्न करने के लिए अपनी website पर भरोसा करते हैं।

Offers Scalability

Web hosting  Scalability उपलब्ध करती है, जिसका अर्थ है कि आप अपनी website की ज़रूरतों में बदलाव के रूप में अपनी hosting योजना को आसानी से upgrade या downgrade कर सकते हैं।

जैसे-जैसे आपकी website बढ़ती है और अधिक traffic  आने पर, आपको बढ़े हुए traffic को adjusted करने के लिए अपनी hosting plan को upgrade करने की जरूरत हो सकती है।

इसके विपरीत, यदि आपकी website का ट्रैफ़िक कम हो जाता है, तो आप लागत बचाने के लिए अपने hosting प्लान को downgrade कर सकते हैं।

Provides technical support: Web hosting  प्रदाता आपकी website की hosting  के Relation में आपके किसी भी issues या प्रश्नों में आपकी मदद करने के लिए technology सहायता provide करते हैं। यह उन website owners के लिए महत्वपूर्ण है.

जिनके पास हो सकता है कि hosting संबंधी owners को खुद संभालने की technology  का अधिक  जानकारी न हो। Technology की help से, आप आने वाली किसी भी problem का तुरंत solution कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी website users के लिए सुलभ बनी रहे।

 Provides Security Measures: Web hosting प्रदाता आपकी वेबसाइट को हैकर्स और मैलवेयर से बचाने के लिए विभिन्न सुरक्षा उपायों की पेशकश करते हैं। इन सुरक्षा उपायों में फायरवॉल, मालवेयर स्कैनिंग और DDoS सुरक्षा शामिल हो सकते हैं।

इन सुरक्षा उपायों के बिना, आपकी वेबसाइट साइबर हमलों की चपेट में आ जाएगी, जिससे डेटा उल्लंघन और अन्य सुरक्षा समस्याएं हो सकती हैं।

 Improves Website Speed: Web hosting आपकी वेबसाइट की गति में भी सुधार कर सकती है। जब आप तेज Server के साथ एक विश्वसनीय  web hosting  प्रदाता चुनते हैं, तो आपकी वेबसाइट के पेज तेजी से लोड होंगे, बेहतर users अनुभव प्रदान करेंगे।

Search Engine  optimization (SEO) के लिए एक तेज़ वेबसाइट भी  important है, क्योंकि  search engine  जल्दी load समय वाली वेबसाइटों को पसंद करते हैं। 


What is shared web hosting: explanation, pros and cons


Explanation: Shared hosting में, एक  server को कई खातों में विभाजित किया जाता है, जिनमें से प्रत्येक एक या अधिक websites को Host host करता है। ये खाते  server के संसाधनों को साझा करते हैं,

जिसमें processing power, memory और  storage space शामिल हैं। क्योंकि resources को Shared किया जाता है, अन्य  hosting विकल्पों की तुलना में Shared hosting की लागत अपेक्षाकृत कम होती है। 

Pros: Cost-effective: shared hosting उन websites owners के लिए एक लागत प्रभावी विकल्प है जो अभी शुरू कर रहे हैं और जिनके पास सीमित संसाधन हैं। Shared hosting प्रदाता  server को कई  users में बनाए रखने की लागत फैलाता है, जिससे यह छोटे  business और व्यक्तियों के लिए Affordable हो जाता है।

Easy to use:  Shared Hosting प्रदाता आमतौर पर उपयोग में आसान  control  panel पेश करते हैं जो websites के  owners के लिए अपने Hosting खातों को प्रबंधित करना आसान बनाते हैं। अधिकांश shared hosting प्रदाता पहले से  install किए गए  application और  script की एक  detail श्रृंखला भी प्रदान करते हैं जो आपकी websites को  setup  और प्रबंधित करना आसान बनाता है।

Maintenance:  Shared Hosting के साथ,  posting प्रदाता  server  high bear और  software को बनाए रखने के लिए ज़िम्मेदार होता है। इसका मतलब है कि आपको  update या security patches करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि  hosting प्रदाता आपके लिए इसे संभाल लेगा।

Technical support: Shared Hosting  प्रदाता आपके  hosting खाते के साथ हो सकने वाली किसी भी समस्या में आपकी मदद करने के लिए  technical सहायता प्रदान करते हैं। यह विशेष रूप से उन websites owners के लिए help है जिनके पास अपने  hosting खाते को self managed करने की Technical  specialist नहीं है।

Cons: Limited resources: Shared hosting resources को कई  users  के बीच shared किया जाता है, जिसका अर्थ है कि आपकी website का Display उसी  server पर अन्य websites से प्रभावित हो सकता है।

यदि  server पर एक website आवश्यकता से अधिक resources का उपयोग कर रही है, तो यह Server पर अन्य websites के प्रदर्शन को धीमा कर सकता है।

Security risks: Shared hosting के साथ, हमेशा एक danger होता है कि  server पर websites में से एक से समझौता किया जा सकता है, जिससे  server पर सभी websites के लिए सुरक्षा relative issues हो सकती हैं।

जबकि shared hosting प्रदाता आमतौर पर firewall  और malware scanning  जैसे Safety measures की offer करते हैं, फिर भी यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी websites सुरक्षित है।

Reliance on hosting provider: shared hosting  के साथ, आपका server और उसके संसाधनों पर सीमित नियंत्रण होता है। आप नहीं कर पाएंगे


What is VPS hosting and how does it work?, pros and cons


VPS (virtual private server) hosting एक प्रकार की वेब होस्टिंग है जो shared होस्टिंग की तुलना में अधिक शक्तिशाली और अनुकूलन योग्य hosting समाधान प्रदान करती है। इस खंड में, हम VPS होस्टिंग के स्पष्टीकरण, पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करेंगे।

Explanation : VPS hosting में भौतिक सर्वर के भीतर वर्चुअल सर्वर बनाने के लिए वर्चुअलाइजेशन तकनीक का उपयोग शामिल है। प्रत्येक VPS अपना स्वयं का ऑपरेटिंग सिस्टम चलाता है और उसके पास CPU, RAM और स्टोरेज जैसे समर्पित संसाधन होते हैं।

यह वेबसाइट स्वामियों को अपने hosting वातावरण पर अधिक नियंत्रण रखने और अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए इसे अनुकूलित करने की अनुमति देता है।

Pros: नियंत्रण: VPS hosting, website के owners को shared hosting  की तुलना में उनके hosting environment पर अधिक नियंत्रण प्रदान करती है। उनके पास सर्वर तक रूट पहुंच है और वे custom software स्थापित कर सकते हैं, configure settings कर सकते हैं और अन्य administrative कार्य कर सकते हैं।

Scalability: VPS hosting, shared hosting  की तुलना में अधिक मापनीयता प्रदान करती है। website के owners अपने संसाधनों को आवश्यकतानुसार आसानी से अपग्रेड या डाउनग्रेड कर सकते हैं, जिससे यह उन व्यवसायों के लिए एक लचीला विकल्प बन जाता है जिनकी होस्टिंग की बदलती ज़रूरतें हैं।

Performance: VPS hosting shared hosting  की तुलना में बेहतर प्रदर्शन प्रदान करती है क्योंकि प्रत्येक VPS के पास समर्पित संसाधन होते हैं। इसका मतलब है कि website के owners तेज पृष्ठ लोड समय और अधिक प्रतिक्रियाशील वेबसाइट की उम्मीद कर सकते हैं।

Security: VPS hosting shared hosting  की तुलना में बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है क्योंकि प्रत्येक VPS एक ही server पर अन्य VPS से अलग होता है। इसका अर्थ है कि यदि एक VPS से समझौता किया जाता है, तो यह सर्वर पर अन्य VPS को प्रभावित नहीं करता है।

What is a web hosting service (Cons)

Cost: VPS hosting, shared hosting  की Compare में अधिक महंगी है क्योंकि प्रत्येक VPS को समर्पित संसाधनों की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि website के owners को उन संसाधनों के लिए भुगतान करना होगा जिनकी उन्हें आवश्यकता है, जो छोटे व्यवसायों के लिए महंगा हो सकता है।

Technical expertise: VPS hosting के लिए shared hosting  की तुलना में अधिक technical expertise की आवश्यकता होती है। website owners को अपने VPS को ठीक से कॉन्फ़िगर और प्रबंधित करने के लिए server व्यवस्थापन का कुछ ज्ञान होना आवश्यक है।

Maintenance: VPS hosting को shared hosting  की Compare में अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है। website owners को अपने VPS पर software अपडेट, सुरक्षा पैच और अन्य administrative work करने होंगे।

Reliability: vps hosting, shared hosting की तुलना में कम भरोसेमंद हो सकती है क्योंकि website  के owners अपने स्वयं के vps को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यदि कोई website owners आवश्यक रखरखाव कार्य करने में विफल रहता है, तो इससे server downtime और अन्य  परेशानी हो सकती हैं।

Dedicated hosting: Pros and cons of web hosting

Dedicated hosting:  एक प्रकार की Web Hosting है जहाँ एक Website के मालिक के पास संपूर्ण भौतिक सर्वर तक विशेष पहुँच होती है। इस खंड में, हम समर्पित hosting  के स्पष्टीकरण, पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करेंगे।

Explanation: Dedicated hosting के साथ, Website का मालिक एक hosting प्रदाता से एक full server  किराए पर लेता है। यह server अन्य ग्राहकों के साथ साझा नहीं किया जाता है,

जिसका अर्थ है कि Website के मालिक का सीपीयू, रैम और स्टोरेज सहित server के संसाधनों पर पूरा नियंत्रण है। dedicated hosting उन व्यवसायों के लिए आदर्श है जिनके पास उच्च ट्रैफ़िक Websites हैं या संसाधन-गहन एप्लिकेशन चलाने की आवश्यकता है।

Pros

Display: Dedicated hosting provide excellent performance  करती है क्योंकि वेबसाइट के मालिक के पास सर्वर के संसाधनों तक विशेष पहुंच होती है। इसका अर्थ है कि Websiteउच्च ट्रैफ़िक वॉल्यूम और संसाधन-गहन अनुप्रयोगों को संभाल सकती है।

Control: dedicated website hosting के मालिक को server के संसाधनों और कॉन्फ़िगरेशन पर पूर्ण नियंत्रण प्रदान करती है। वे अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने और कस्टम सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए server को अनुकूलित कर सकते हैं।

Security: Dedicated hosting उत्कृष्ट सुरक्षा प्रदान करती है क्योंकि वेबसाइट के Owner ही server तक पहुंच रखते हैं। यह साझा होस्टिंग के साथ होने वाले सुरक्षा उल्लंघनों के जोखिम को कम करता है।

Flexibility: Dedicated hosting एक लचीला होस्टिंग समाधान है क्योंकि Website के Owner का सर्वर के संसाधनों पर पूरा नियंत्रण होता है। वे आवश्यकतानुसार सर्वर को आसानी से अपग्रेड या डाउनग्रेड कर सकते हैं।

Cons

Cost: Dedicated hosting अन्य होस्टिंग समाधानों की तुलना में अधिक महंगी है क्योंकि Website का मालिक एक full server किराए पर ले रहा है। यह छोटे व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण व्यय हो सकता है।

Technical expertise: Dedicated hosting के लिए server को स्थापित करने और प्रबंधित करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। Website के Owner को यह सुनिश्चित करने के लिए सर्वर व्यवस्थापन का कुछ ज्ञान होना चाहिए कि सर्वर ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है और सुचारू रूप से चल रहा है।

Maintenance: Dedicated hosting को नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है, जिसमें सॉफ़्टवेयर अपडेट और सुरक्षा पैच शामिल हैं। Website का मालिक इन कार्यों को करने या उनके लिए यह करने के लिए किसी को नियुक्त करने के लिए जिम्मेदार है।

Uptime: Dedicated hosting अन्य hosting  समाधानों की तुलना में कम विश्वसनीय हो सकती है क्योंकि Website के मालिक server को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

यदि हार्डवेयर विफलता या अन्य समस्याओं के कारण server डाउनटाइम का अनुभव करता है, तो यह Website की उपलब्धता को प्रभावित कर सकता है।

User: Cloud hosting: स्पष्टीकरण, पेशेवरों और विपक्ष

क्लाउड होस्टिंग एक प्रकार की वेब होस्टिंग है जो Websites और एप्लिकेशन को होस्ट करने के लिए server के नेटवर्क का उपयोग करती है। इस खंड में, हम क्लाउड होस्टिंग के स्पष्टीकरण, पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करेंगे।

Explanation: Cloud hosting Websites और एप्लिकेशन को होस्ट करने के लिए server के नेटवर्क का उपयोग करती है। ये server Website स्वामियों को स्केलेबल संसाधन प्रदान करने के लिए एक साथ काम करते हैं।

Cloud hosting उन व्यवसायों के लिए एक आदर्श समाधान है, जिन्हें उच्च traffic volume  को संभालने की आवश्यकता होती है और अपने संसाधनों को तेज़ी से बढ़ाने की क्षमता की आवश्यकता होती है।

Pros

Scalability: Cloud hosting उत्कृष्ट मापनीयता प्रदान करती है क्योंकि Website के मालिक आवश्यकतानुसार अपने संसाधनों को जल्दी से बढ़ा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि वेबसाइट प्रदर्शन समस्याओं का सामना किए बिना उच्च ट्रैफ़िक वॉल्यूम को संभाल सकती है।

Reliability: Cloud hosting एक विश्वसनीय होस्टिंग समाधान है क्योंकि Website के मालिक अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए कई servers का उपयोग कर सकते हैं। यदि एक सर्वर डाउनटाइम या समस्याओं का अनुभव करता है, तो दूसरा सर्वर यह सुनिश्चित कर सकता है कि वेबसाइट उपलब्ध रहे।

Cost-effective: Cloud hosting एक लागत प्रभावी hosting समाधान है क्योंकि Website के मालिक केवल उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले संसाधनों के लिए भुगतान करते हैं। उन्हें महंगे हार्डवेयर या infrastructureमें निवेश करने की जरूरत नहीं है।

Flexibility: Cloud hosting एक लचीला hosting समाधान है क्योंकि Website के मालिक अपने संसाधनों को आवश्यकतानुसार आसानी से बढ़ा या घटा सकते हैं। वे अपने servers को अनुकूलित करने के लिए Operating System और application की एक Chain से भी चुन सकते हैं।

Cons

Technical expertise: Cloud hosting के लिए servers को स्थापित करने और प्रबंधित करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। Website के मालिक को यह सुनिश्चित करने के लिए सर्वर व्यवस्थापन का कुछ ज्ञान होना चाहिए कि सर्वर ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है और सुचारू रूप से चल रहा है।

Security: Cloud hosting अन्य hosting समाधानों की तुलना में कम सुरक्षित हो सकती है क्योंकि Websiteके मालिक अन्य ग्राहकों के साथ संसाधन साझा कर रहे हैं। इससे सुरक्षा उल्लंघनों और डेटा हानि का खतरा बढ़ जाता है।

Cost: जबकि Cloud hosting आम तौर पर लागत प्रभावी होती है, यह उन व्यवसायों के लिए महंगा हो सकता है जिनके लिए उच्च स्तर के संसाधनों की आवश्यकता होती है।

Uptime: Cloud hosting डाउनटाइम या प्रदर्शन के मुद्दों का अनुभव कर सकती है यदि hosting प्रदाता उनके साथ समस्याओं का अनुभव करता है

Explanation of servers and data centers

Servers और data centers इंटरनेट की रीढ़ हैं और वेबसाइटों और application को होस्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस खंड में, हम Server और  data centre  की Explanation पर चर्चा करेंगे।

Servers

एक Server एक  computer है जो  network पर अन्य  computers या उपकरणों को संसाधन और सेवाएं प्रदान करता है। Web hosting के संदर्भ में, एक  server एक Computer को referenced करता है जिसका उपयोग  Website files,  database और अन्य  properties को  Store करने के लिए किया जाता है।

जब कोई अपने  Browser में वेबसाइट का पता  type करता है, तो  server को अनुरोध भेजा जाता है, जो फिर Website data को  users के  browser पर वापस भेज देता है।

वेब होस्टिंग के लिए कई प्रकार के Server server का उपयोग किया जाता है, जिसमें  shared hosting server, VPS  server , समर्पित  server और  cloud server  शामिल हैं। Website के  owners की जरूरतों के आधार पर प्रत्येक प्रकार के अपने फायदे और नुकसान हैं।

Data Centers: एक ऐसी सुविधा है जिसका उपयोग  computer system और संबंधित घटकों, जैसे Telecom और storage systems के लिए किया जाता है।

Data centre  में आमतौर पर  backup बिजली की आपूर्ति, अनावश्यक Data संचार  collection, पर्यावरण नियंत्रण (जैसे,   air conditioning, आग दमन), और विभिन्न सुरक्षा  tools होते हैं।

Web hosting के लिए  data centre  आवश्यक हैं क्योंकि वे  server को संचालित करने के लिए एक  safe और विश्वसनीय वातावरण प्रदान करते हैं। वे बड़ी मात्रा में डेटा को संभालने और उच्च स्तर के  time और विश्वसनीयता प्रदान करने के लिए  design किए गए हैं। 

Data centre  आमतौर पर  hosting प्रदाताओं के स्वामित्व और संचालित होते हैं, जो Website मालिकों को अपनी Websites और  application को Host host करने के लिए स्थान पट्टे पर देते हैं।

How web hosting providers maintain and manage servers

Web Hosting प्रदाता यह सुनिश्चित करने के लिए सर्वरों के प्रबंधन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार हैं कि वेबसाइट और एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं। इस खंड में, हम चर्चा करेगे कि Web Hosting प्रदाता सर्वरों का रखरखाव और प्रबंधन कैसे करते हैं।

Server Maintenance

Server Maintenance  में  software और Hardware में नियमित  update और  upgrade करना शामिल है। इसमें सुरक्षा पैच  install करना,  server software  update करना और  old hardware  घटकों को बदलना शामिल है।

Web Hosting  providers के पास आमतौर पर तकनीशियनों की एक टीम होती है जो  server रखरखाव कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार होती है।

Server Monitoring

Server Monitoring में Server के प्रदर्शन को ट्रैक करना और गंभीर होने से पहले संभावित मुद्दों की पहचान करना शामिल है। इसमें Server Monitoring  up time ,  PCU उपयोग,  memory उपयोग,  disc उपयोग और  network  शामिल हैं।

Web Hosting providers आमतौर पर Server के प्रदर्शन को ट्रैक करने और समस्या आने पर  alert प्राप्त करने के लिए निगरानी उपकरणों का उपयोग करते हैं।

Server Security

Hacking, malware और अन्य  safety खतरों से बचाव के लिए Server सुरक्षा आवश्यक है। Web Hosting providers के पास आमतौर पर  server की सुरक्षा के लिए सुरक्षा उपाय होते हैं, जैसे firewall, घुसपैठ का पता लगाने वाली प्रणाली और  welfare scanner  । ज्ञात कमजोरियों से बचाने के लिए वे नियमित रूप से Server Software और सुरक्षा पैच भी  update करते हैं।

Server Backups

Data loss  से बचाने के लिए Server Backups आवश्यक है और यह सुनिश्चित करता है कि आपदा की स्थिति में वेबसाइटों और applicationको जल्दी से बहाल किया जा सके।Web Hosting provider आमतौर पर Server  data का नियमित Backups करते हैं और Backups को सुरक्षित  place पर  collection करते हैं।

Website files and data storage

इस खंड में, हम वेबसाइट  files और  data storage पर चर्चा करेंगे, जो  web hosting के आवश्यक घटक हैं। Website Files HTML, CSS, JavaScript, तस्वीरें और अन्य फ़ाइलों को referenced करती हैं जो एक Website बनाती हैं।

इन  files  को एक  web server पर संग्रहीत किया जाता है और जब वे Website का उपयोग करते हैं तो   visitor द्वारा  access किया जाता है।

Web server  प्रदाता आमतौर पर Website के मालिकों को Website फ़ाइलों को upload, downloadऔर प्रबंधित करने की अनुमति देने के लिए एक फ़ाइल प्रबंधक या AFTP access प्रदान करते हैं।

Website फ़ाइलें की  hard drive या ssd पर stored होती हैं और एक domain name या ip पते के माध्यम से  access की जाती हैं।

Data Storage: एक Web server पर एक Website को आवंटित  disc स्थान की मात्रा को संदर्भित करता है। इसमें Website फ़ाइलें, Database और Email ID शामिल हैं। Web server  प्रदाता आमतौर पर प्रत्येक योजना के लिए   disc की allotted स्थान की अलग-अलग मात्रा के साथ अलग-अलग योजनाएं पेश करते हैं।

Web server  योजना चुनते समय, आपकी Website के लिए आवश्यक डेटा संग्रहण की मात्रा पर विचार करना महत्वपूर्ण है।  data collection को प्रभावित करने वाले कारकों में Website page की संख्या,  multimedia सामग्री,  database और  email  ID शामिल हैं।

Web hosting  provider आमतौर पर Disc स्थान के उपयोग की निगरानी के लिए उपकरण प्रदान करते हैं और आवश्यकतानुसार  disc स्थान को  upgrade करने के विकल्प प्रदान करते हैं।

Factors to consider when choosing a provider

एक web hosting provider चुनना एक कठिन काम हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो website hosting के लिए नए हैं। इस Section में, हम website hosting provider चुनते समय विचार करने वाले कारकों पर चर्चा करेंगे।

Reliability and Uptime: Web hosting provider चुनते समय विचार करने के लिए Reliability और uptime महत्वपूर्ण कारक हैं। uptime उस समय की मात्रा को संदर्भित करता है जब एक website hosting provider के server online होते हैं और आगंतुकों के लिए उपलब्ध होते हैं। विश्वसनीयता एक website hosting  प्रदाता के सर्वर की स्थिरता और प्रदर्शन को संदर्भित करता है।

उच्च अपटाइम गारंटी के साथ एक web hosting provider चुनें, अधिमानतः कम से कम 99.9%। इसके अलावा, एक ऐसे provider की तलाश करें जिसकी विश्वसनीय और स्थिर होने की प्रतिष्ठा हो।

Technical Support; Web hosting provider चुनते समय विचार करने के लिए तकनीकी सहायता एक और महत्वपूर्ण कारक है। एक प्रदाता की तलाश करें जो फोन, ईमेल या चैट के माध्यम से 24/7 तकनीकी सहायता प्रदान करता है। यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि provider के पास जानकार और सहायक सहायक कर्मचारी हों।

Price and Value: Web hosting provider चुनते समय मूल्य और मूल्य महत्वपूर्ण विचार हैं। एक प्रदाता की तलाश करें जो प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण और आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने वाली योजनाओं की पेशकश करता है। प्रदाता द्वारा प्रदान किए गए मूल्य, जैसे सुविधाएँ, अपटाइम गारंटी और तकनीकी सहायता पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है।

Features and Resources: Web hosting provider द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ और संसाधन भी  important विचार हैं। एक ऐसे  provider की तलाश करें जो Website Builders, SSL Certificate और ईमेल होस्टिंग जैसी सुविधाएँ प्रदान करता हो।  प्रस्तावित  resources पर विचार करना भी  important है, जैसे data storage, bandwidth और  server संसाधन।

Reputation and Reviews: अंत में, web hosting provider की प्रभाव और reviews पर विचार करें। एक ऐसे Provider की तलाश करें जिसकी अच्छी प्रतिष्ठा हो और अन्य  users से  positive समीक्षा मिले।  provider की सेवा की गुणवत्ता और customers की  satisfaction के बारे में जानने के लिए  online समीक्षाएं और forum देखें।


How to choose web hosting and domain


Researching and comparing providers वेब होस्टिंग प्रदाताओं पर शोध करना और उनकी तुलना करना आपकी वेबसाइट के लिए सही प्रदाता खोजने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस खंड में, हम चर्चा करेंगे कि वेब होस्टिंग प्रदाताओं की शोध और तुलना कैसे करें।

Researching Web Hosting Providers; Hosting provider पर शोध करते समय, निम्नलिखित कारकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है:

  • Types of hosting: निर्धारित करें कि  provider किस प्रकार की  hosting प्रदान करता है, जैसे कि  share, VPS, समर्पित और Cloud hosting।
  • Features: उन  providers की तलाश करें जो आपको आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करते हैं, जैसे वेबसाइट निर्माता, एसएसएल प्रमाणपत्र और ईमेल होस्टिंग।
  • Performance: प्रदाता के  server के प्रदर्शन का मूल्यांकन करें, जिसमें  up time और  page load समय शामिल हैं।
  • Technical support: प्रदाता के तकनीकी समर्थन की गुणवत्ता और उपलब्धता पर विचार करें।
  • Reputation: अन्य ग्राहकों की समीक्षाओं और  rating सहित प्रदाता की प्रतिष्ठा की जांच करें।
  • Price: प्रतिस्पर्धी मूल्य प्रदान करने वाले  provider को खोजने के लिए मूल्य निर्धारण और योजनाओं की  compare करें।
  • Comparing Web Hosting Providers
  • एक बार जब आप कई वेब होस्टिंग  Riders पर शोध कर लेते हैं, तो आप निम्नलिखित कारकों के आधार पर उनकी  compare करना शुरू कर सकते हैं:
  • Price: यह निर्धारित करने के लिए प्रत्येक  provider के मूल्य निर्धारण और योजनाओं की  compare करें कि कौन सा सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करता है
  • Features: प्रत्येक  provider द्वारा प्रदान की जाने वाली  facilities का मूल्यांकन करें ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि कौन सी आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।
  • Performance: यह निर्धारित करने के लिए प्रत्येक  providers के  of time और  page load समय की तुलना करें कि कौन सबसे अच्छा प्रदर्शन प्रदान करता है।
  • Technical support:: प्रत्येक प्रदाता द्वारा प्रदान की जाने वाली तकनीकी सहायता की गुणवत्ता और उपलब्धता का मूल्यांकन करें।
  • Reputation:अन्य ग्राहकों की समीक्षाओं और  rating सहित प्रत्येक प्रदाता की प्रतिष्ठा पर विचार करें।
  • Scalability: निर्धारित करें कि आपकी वेबसाइट के बढ़ने पर प्रत्येक प्रदाता अपनी सेवाओं का विस्तार कर सकता है या नहीं।

What is web hosting? Web hosting कैसे काम करता है? वेब होस्टिंग प्रदाताओं के बारे में सावधानीपूर्वक शोध और तुलना करके, आप एक ऐसा प्रदाता ढूंढ सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सुविधाओं, प्रदर्शन और कीमत का सही संयोजन प्रदान करता हो। 

Chat GPT Se Paise Kaise Kamaye 2023 – 9 आसान तरीके

By Pratibha Singh

मेरा नाम प्रतिभा सिंह है। मैं गुडगांव में रहती हूं। मैं ग्रेजुएशन की हूं मैं एक digital marketer हूं मुझे digital marketing में 2 साल का experience है। मुझे टेक्नोलॉजी में भी बहुत इंटरेस्ट है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत ज्यादा पसंद है। इस ब्लॉग में मैं हिंदी में आर्टिकल लिखती हु ताकि सभीको पोस्ट पढ़ने में आसानी हो। मै यहां टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग रिलेटेड पास्ट करती हु। इस आर्टिकल पर आप को आने के लिए थैंक यू। आप ऐसे ही अपना सपोर्ट देते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *